Friday, February 3, 2023
HomeUnited Statesmost developed cities in bihar,बिहार की राजधानी

most developed cities in bihar,बिहार की राजधानी

most developed cities in bihar,बिहार की राजधानी

पटना प्राचीन भारत के मगध साम्राज्य की राजधानी पहले इसको पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था आज के समय ये बिहार राज्य का सबसे बड़ा शहर है और पूर्वी भारत का कोलकाता के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर है

पटना की जनसंख्या कितनी है 2022?

दो हज़ार ग्यारह में लगभग 17  लाख की जनसंख्या के साथ यह शहर भारत के सबसे अधिक पोपुलेशन वाले शहरों की लिस्ट में 19 वें नंबर पर आता था

most developed cities in bihar,बिहार की राजधानी
most developed cities in bihar,बिहार की राजधानी

यह भी पढ़े –India’s top big companies are coming to Bihar,बिहार में जल्द ही आने वाली ये बड़ी कम्पनिया

आज के समय पटना की जनसंख्या बढ़कर दो मिलियन से ज्यादा हो चुकी है इतिहास की तरफ देखें नगर चार सौ नब्बे ईसा पूर्व में पाटलिपुत्र के नाम से हर एक का साम्राज्य की राजधानी के रूप में खुदाई भद्रन ने बताया था इस नगर को बनाने के लिए इसके संस्थापक ने अपने पिता की हत्या करके इस साम्राज्य को छीना था ये महानगर करीब ढ़ाई सौ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में समुद्र तल से एक सौ चौहत्तर फिट की उचाई पर बसा हुआ है

पटना अपने कोचिंग इंस्टीट्यूट के लिए भारत  में ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लोगों के दिमाग में छपा हुआ है पूरे बिहार के विद्यार्थी पटना में पढ़कर सरकारी बाबू बनने का ख्वाब रखते हैं इसी वजह से पटना में तिरासी दशमलव सैंतीस प्रतिशत लोग पढ़े लिखे है पटना को बिहार राज्य का सबसे शिक्षित नगर कहा जा सकता है.

अच्छे शिक्षित लोगों में जागरूकता होने के कारण यहाँ का लिंगानुपात भी एक हज़ार पुरुषों पर नौ सौ अस्सी महिलाओं के साथ अच्छे पायदान पर है.

यह भी पढ़े –Top 5 Upcoming Smart City in India,भारत के टॉप 5 स्मार्ट सिटी

बिहार की यात्रा करते समय अगर आपको सड़क पर BR0  एक नंबर प्लेट वाली गाड़ियां दिख जाए तो समझ जाइए पटना महानगर में प्रवेश कर चूके हैं पटना के नॉर्थ में हाजीपुर है जो महात्मा गाँधी सेतु से पटना से जुड़ा हुआ है जिसे दुनिया के सबसे बड़े रोड ब्रिज में गिना जाता है पटना की आर्थिक गतिविधि या पश्चिमी हिस्से में ज्यादा है इस वजह से पटना महानगर दानापुर से मिल गया है.

बिहार के दूसरे इलाकों के मुकाबले पटना में गर्मी ज्यादा होती है महानगर होने के कारण ये नगर कंक्रीट पोरस बना हुआ है इस वजह से पूरा शहर गर्मी झेलने को मजबूर हैं इसके अलावा पटना, गंगा, सोन और पुनपुन नदी से घिरा है उत्तर में हाजीपुर के पास बहने वाली गंडक नदी गंगा में आकर यहीं मिल जाती है.

आस पास इतना पानी और गर्मी होने की वजह से इस नगर में ह्यूमिडिटी काफी ज्यादा होती है अब बात करते हैं पटना में मौजूद कुछ टूरिस्ट अट्रैक्शन्स की गोलघर ये गोलघर साल सत्रह सौ सत्तर में इस इलाके में भयंकर अकाल के बाद अनाज को स्टोर करने के लिए बनाया गया था.

most developed cities in bihar,बिहार की राजधानी

ये गोलघर इमारत अपनी खास आकृति के लिए पॉपुलर है सत्रह सौ छियासी में जॉन गास्टीन ने इस कोला घर को बनवाया था उसके बाद से गोलघर पटना शहर का प्रतीक चिन  गया दूसरे नम्बर पर है.

गाँधी म्यूजियम ये म्यूजियम बांकीपुर बालिका उच्च विद्यालय के पास मौजूद हैं महात्मा गाँधी की यादों से जुड़ी चीजों का नया अब संग्रह जगह पर देखने को मिलता है तीसरा है.

यह भी पढ़े –Top 7 Most Famous Tourist Places In Darbhanga,दरभंगा में घूमने के 7 बेस्ट जगह

तख्त श्री हरमंदिर साहिब जी पटना सिखों के दसवें और अंतिम गुरु गोविन्द सिंह जी की जन्म स्थली माना जाता है बताया जाता है कि गोविन्द सिंह जी ने अपने बचपन के कुछ वर्ष इसी शहर में बिताए थे यहाँ गुरु गोविन्द सिंह जी के बचपन का पालना लोहे के चार तीर, तलवार और हुकुमनामा गुरूद्वारे में रखा गया है यह स्थल सिखों के लिए देश के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है.

Golden Biharhttps://goldenbihar.com
Mahi is the Author & Co-Founder of the GoldenBihar.com. He has also completed his graduation in Computer Engineering from Delhi
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments