India Nepal News Hindi

India Nepal News Hindi नेपाल के लिए ट्रेन सेवा सुरु जाने क्या दस्तावेज है यात्रा के लिए जरुरी दस्तावेज नही तो आप यात्रा नही कर सकते भारत से नेपाल

India Nepal News Hindi

भारत नेपाल के बिच 2014 से बंद पड़ी ट्रेन सेवा दोबारा बहाल की जा रही है goldenbihar इसको लेकर लगातार अपने दर्शकों के लिए अपडेट लेकर आ रहा है इस ट्रेन पर सवार होकर भारत से नेपाल और नेपाल से भारत आवागमन एक ऐतिहासिक क्षण होगा लोग इसकी बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं.

लेकिन अगर आप इस ट्रेन से भारत से नेपाल नेपाल से भारत आना जाना चाहते हैं तो आपको भी कई तैयारियां करनी होगी अगर आप बिना किसी तैयारी के स्टेशन पर पहुंचकर ट्रेन पर चलना चाहेंगे तो आपको वहां से वापस  लौटाया जा सकता है.

India Nepal News Hindi
India Nepal News Hindi
Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

यह भी पढे-

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको भारत से नेपाल और नेपाल से भारत ट्रेन पर सवार होकर आने जाने के लिए कौन सी तैयारियां करनी होंगी इस ट्रेन सेवा का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा 2 अप्रैल को नई दिल्ली से संयुक्त रूप से ऑनलाइन माध्यम से कर चुके है.

नेपाल की प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा 1 अप्रैल को भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुचे थे  जयनगर जनकपुर कुर्था रेल सेवा के उद्घाटन को लेकर पूर्व मध्य रेल हाजीपुर ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है पूर्व मध्य रेल हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विरेंद्र कुमार ने कहा है.

कि भारत और नेपाल के बीच जयनगर से जनकपुर होते हुए कुर्था तक  रेल सेवा का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा 2 अप्रैल को कर चुके है उन्होंने कहा कि इस को लेकर तैयारियां की जा रही हैं साथ ही पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने यात्रियों के लिए कई निर्देश भी जारी किए हैं.

cpro ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि भारतीय नागरिकों को नेपाल ट्रेन पर  सवार होकर जाने के लिए वैध दस्तावेज अपने पास रखने होंगे पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भारत से नेपाल जाने वाले यात्रियों को राष्ट्रीय पासपोर्ट राज्य सरकार केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन की ओर से अपने कर्मचारियों के लिए जारी किए गए.

भारत से नेपाल और नेपाल से भारत ट्रेन पर सवार होकर आने जाने के लिए कौन सी तैयारियां करनी होंगी?

  1. फोटो युक्त पहचान 
  2. भारतीय चुनाव
  3. आयोग द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
  4. नेपाल स्थित भारतीय दूतावास
  5. भारतीय महावाणिज्य दूतावास की ओर से जारी किए गए इमरजेंसी सर्टिफिकेट

जैसे दस्तावेज अपने साथ रखने होंगे अगर आप परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं तो आप में से किसी एक के पास इन दस्तावेजों में से किसी एक

की मूल प्रति होना जरूरी है इसके अलावा

15 साल से कम और 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए भारत नेपाल यात्रा करने के लिए दस्तावेज?

  1. पैन कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. सीजीएचएस कार्ड

जैसा कोई एक दस्तावेज होना चाहिए इनमें से कोई वैध दस्तावेज अगर आपके पास नहीं है तो

भारत नेपाल ट्रेन पर सवार होने का आप का सपना अधूरा रह सकता है goldenbihar की शुभकामना है कि आप इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बने और भारत नेपाल ट्रेन पर सवार होकर भारत से नेपाल जाए इसलिए आप अपने पास वैध दस्तावेज रखकर स्टेशन पहुंचे 

India Nepal News Hindi
India Nepal News Hindi

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top